Solar AC 2024 Price: बिजली बिल का झंझट खत्म, आ गया सोलर AC, इतना सस्ता…

WhatsApp Group Join Now

Tech News Hindi, Solar AC 2024 Price: गर्मियों का सीजन चल रहा है, हर कोई चाहता घर में AC लगवाले, लेकिन फिर बिजली के बिल से घबरा जाता है. सोचता है कहीं हमारा बिजली का बिल ज्यादा ना आ जाए. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल मं जो बताने जा रहे हैं, उसके बाद शायद आपको बिजली के भारी बिल से डरना नहीं पड़ेगा. तो चलिए बताते हैं..

Read Also:- खुशखबरी: अब इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर, जान लें किराया

 

Solar AC बेहतर विकल्प

Tech News Hindi, Solar AC 2024 Price
Tech News Hindi, Solar AC 2024 Price

अब आपको बिजली की खपत और बिल से डरने की जरुरत नहीं है, बिजली बिल की चिंता को कम करने के लिए सोलर AC एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. तो वहीं बाजार में अब सोलर AC की अच्छी रेंज उपलब्ध है, जिन्हें सूरज की ऊर्जा से चलाया जा सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं विस्तार से…

Read Also:- Bajaj Qute RE60 Details: आ गई 40 KM/L माइलेज वाली सबसे सस्ती गाड़ी, कीमत बेहद कम

 

Solar AC बचाएगी आपका बिजली का बिल

आपको बतका दें कि सोलर AC जैसे सामान्य एसी, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता में उपलब्ध होते हैं. तो वहीं आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही टन का चुनाव कर सकते हैं. बता दें कि सोलर एसी इन्वर्टर एसी की तरह होते हैं, जिनमें वैरिएबल स्पीड वाला कंप्रेसर लगा होता है. ये कंप्रेसर तापमान के अनुसार अपनी पावर खपत को बढ़ाता और घटाता है. जब कमरे का तापमान 40 डिग्री से अधिक हो जाता है, तब कंप्रेसर हाई स्पीड पर चलता है. जिससे बिजली की खपत अधिक होती है, तो वहीं, जब कमरे का तापमान कम हो जाता है, तो कंप्रेसर धीमी गति पर चलता है, जिससे बिजली की खपत कम हो जाती है.

Read Also:- Hero Electric Axlhe 20 Review: Ola पर भारी पड़ी हीरो की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत मात्र 40 हजार

इसके साथ ही सोलर एसी की कीमत सामान्य AC की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन यह फायदेमंद साबित होती है. इसके साथ ही आपको सोलर AC खरीदने पर आपके बिजली बिल में 90 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है.

Read Also:- 89 kmpl माइलेज और 125cc इंजन के साथ कहर ढा रही नई Hero Splendor

 

Solar AC का इस्तेमाल ऐसे करें

तो वहीं अगर आप रात या दिन में AC चलाते हैं, तो आपके बिजली का बिल आमतौर पर 10-12 यूनिट तक पहुंच सकता है. लेकिन, AC के लिए सोलर लेकर आप इस बिल को काफी कम कर सकते हैं. सोलर AC का उपयोग करने से आपका बिजली का बिल नहीं के बराबर आएगा.

Read Also:- Nita Ambani ने खरीदी देश की सबसे महंगी गाड़ी, कीमत सुन खुली रह जाएंगी आंखें

 

Solar AC से बचाएं पैसे

आपको बता दें कि AC का उपयोग अप्रैल से जुलाई के बीच ज्यादां होता है, जिससे इन महीनों में आप 8,000 से 10,000 रुपये तक की बिजली की बचत कर सकते हैं. सोलर AC का उपयोग करके आप बिजली के बिल को कम करने के साथ-साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

Read Also:- तगड़ी बैटरी 108MP कैमरा, Oppo Reno 9 Pro 5G ने की एंट्री