How to Create WhatsApp Channel: जानिए किस तरह बनाए व्हाट्सऐप चैनल

WhatsApp Group Join Now

How to Create WhatsApp Channel in Hindi: भारत में इंस्टेंट प्लेटफार्म व्हाटप्स में लोगो के लिए चैनल बनने के लिए एक नया फीचर्स को लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से लोग घर बैठे अपने व्हाटप्स में अपना चैनल बना सकते है. व्हाटप्स के उपयोग लोग मैसेज करने के साथ अपने परिवार के साथ साथ मित्रो से जुड़े रहने के लिए उपयोग करते है साथ ही इसका उपयोग ट्रेन टिकट के साथ अन्य कार्यों के लिए भी उपयोग किया जाता है लेकिन अब इसमें नए फीचर्स के लॉन्च होने के बाद अब लोग अपना चैनल बना सकते है।

जाने व्हाट्स में चैनल बनने के तरीके

पहले तो आप अपने व्हाट्स को आईफोन या की एंड्रॉयड फोन में अपडेट कर ले जिससे आपका एप नए वर्जन के साथ ऑपरेट होने शुरू हो जाए उसके बाद फिर और फिर जाने किन किन स्टेप्स को फ़ॉलो करने होगा :

  • आप का व्हाटैप्स जैसे ही अपडेट हो जायेगा तो नया वर्जन के साथ आपके एंड्रॉयड या की आईफोन में अलग ही बदलाव के साथ ओपन होगा. जिसमे नए अपडेट वर्जन में आपको स्टेटस टैब नही दिखाई देगा.
  • साथ ही नए अपडेट वर्जन WhatApp में अपडेट टैब दिखाई देगा जिसमे आपके द्वारा अपडेट टैब को क्लिक करने के बाद आपके आईफोन या एंड्रॉयड फोन के स्क्रीन में स्टेटस मेन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • साथ ही आपके द्वारा स्क्रॉल करने के बाद नीचे की ओर चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे प्लस के चिन्ह का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा जिसमे आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप प्लस के चिन्ह में क्लिक करते है तो आपके स्क्रीन में फाइंड चैनल के साथ क्रिएट चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • जिससे आपको क्रिएट चैनल के ऑप्शन में क्लिक करने है।
  • साथ ही जैसे ही आप क्रिएट चैनल के ऑप्शन में क्लिक करते है तो WhatApp की तरह से आपको एक मैसेज प्राप्त होगी जिसमे कुछ नियम और शर्तें का उल्लेख होगा जिससे आपको पढ़ने और समझने के बाद नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर एग्री और कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • जैसे ही आप एग्री और कंटिन्यू में क्लिक करते है है तो नया पेज ओपन ही जाता है।
  • नए पेज में आपको अपने चैनल का नाम डालने के डिटेल भरनी होती है और साथ ही साथ चैनल नाम के साथ फोटो अपलोड करने के ऑप्शन दिया जाता है.
  •  साथ ही आप कुछ डिस्क्रिप्शन डालने के लिए दिखाई देता है और जैसे ही आपके द्वारा यह सभी जानकारी भर दी जाती है और और चैनल के क्रिएट होने के बाद भी आपके द्वारा डिस्क्रिप्शन में चैनल क्रिएट होने के बाद भी बदलाव किया जा सकता है।
Whatsapp Channel
                                                               Whatsapp Channel

इन सभी स्टेप के पूरा करने के बाद जैसे ही आपके द्वारा क्लिक किया जाता है तो आपका चैनल बनके तैयार हो जाता है साथ ही आप अपने WhatApp के चैनल को अपने फैमिली दोस्तो और अन्य परचित को भी लिंक शेयर कर सकते है और चैनल में जोड़ सकते है।

जाने WhatApp चैनल को शेयर करने के तरीके के बारे में

आपका WhatApp चैनल बनके तैयार होने के बाद सबसे ऊपर जहा चैनल नाम होता है वही चैनल लिंक का भी ऑप्शन मौजूद होता है जिसके क्लिक करने के बाद WhatApp चैनल लिंक में क्लिक करने पर कॉपी का ऑप्शन दिखाई देता है।

अपने चैनल के लिंक को कॉपी करने के बाद आपको जिसे अपना लिंक शेयर करना ही उसके मैसेज के माध्यम में जहा मैसेज भेजा जाता है वहा लिंक को पेस्ट करते भेज सकते है साथ ही इसे आसान तरीके से शेयर लिंक के ऑप्शन में क्लिक करके के भी भेजा जा सकता है।

WhatApp चैनल में प्रोफाइल फोटो या की डिस्क्रिप्शन में बदलाव करने के तरीके

  • आप अपने WhatApp चैनल में प्रोफाइल फोटो और डिस्क्रिप्शन में बदलाव भी कर सकते है इसमें बदलाव करने के लिए आपको अपने चैनल को ओपन करना होगा।
  • जैसे ही चैनल ओपन हो जाता है तो स्क्रीन के दाई तरफ तीन बिंदी वाला डॉट दिखाई देता है है जिसमे क्लिक करने पर आपको आपके चैनल के इंफॉर्मेशन के ऑप्शन दिखाई देगा।
  • info के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपके सामने नया टैब ओपन होगा जिसमे आपके चैनल की फोटो और चैनल के शॉर्ट टिप्पणी लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा साथ ही जो आपके द्वारा बदला जा सकता है.

इसमें आपके द्वारा WhatApp चैनल को शेयर करना या की आपके फॉलोअर्स की भी जानकारी आपके द्वारा देखी जा सकती है।