Post Office Scheme: शादीशुदा जोड़े को मिल रहे 27,000 रुपए, जानिए डिटेल्स

WhatsApp Group Join Now

Sarkari Yojana, Post office New Scheme 2024: वैसे तो सरकार द्वारा एक से बढ़कर एक सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनका आम आदमी को फायदा हो रहा है. लेकिन आज हम आपको Post Office की एक धांसू स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, शादीशुदा जोड़े को मिल रहे 27,000 रुपए इस स्कीम का मंथली इनकम रिटर्न मालामाल कर देगा. तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं पूरी डिटेल्स.

Read Also:- PM Kisan Yojana17th Kist: आ गई PM किसान योजना की 17वी क़िस्त, फटाफट देखें

 

Post office New Scheme 2024

Sarkari Yojana, Post office New Scheme 2024
Sarkari Yojana, Post office New Scheme 2024

 

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के तहत किया गया आपका ये निवेश सुरक्षित रहता है. दऱअसल आप पति-पत्नी अपना एक संयुक्त यानी जॉइंट अकाउंट खोलकर हर महीने निश्चित रकम प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि यदि 1 से 3 साल के भीतर निकासी की जाती है तो 2 प्रतिशत शुरू कर दिया जाता है, तो वहीं भुगतान काटने के पश्चात बाकी रकम वापस मिलती है. लेकिन अगर निवेश पोर्टल द्वारा 3 साल के लिए इस समय से पहले बंद किया जाता है, तो जो भी जमा राशि की जाती है उसमें से एक प्रतिशत कटौती की जाती है.

Read Also:- Free Silai Machine Yojana 2024: फटाफट फ्री में करें रजिस्ट्रेशन

 

Post Office Scheme की ब्याज दर

आपको इसमें 7.4% की दर से ब्याज मिलता है. Post Office Scheme की इस स्कीम के तहत आपको मंथली इनकम रिटर्न मिलता है. दरअसल 1 जुलाई 2023 से इसमें निवेश करने वाला ब्याज 7.4% बढ़ाया गया है. तो वहीं इस स्कीम से आपकी हर महीने इनकम की टेंशन खत्म हो जाती है. स्कीम के तहत मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का होने वाला है, खाता खुलवाने के पश्चात इसमें एक वर्ष तक पैसों की निकासी नहीं की जा सकती. आप महज ₹1000 की रुपए से खाता खुलवा सकते हैं.

Read Alos:- Bajaj Pulsar RS 200 New Model 2024 Come with stylish look and 200cc Engine at Low price

 

Post Office Scheme में 9 लाख तक का इन्वेस्ट

तो वहीं Post Office Scheme मंथली सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकर्ताओं के लिए सरकार की ओर से निवेश की लिमिट में बढ़ोतरी करी गई है. अब इसे 9 लाख रुपए का कर दिया गया है, अगर जॉइंट खाते की बात करें तो, इसमें अधिकतम निवेश की राशि 9 लाख रुपए की जिसे बढ़ाकर 15 लाख रुपए का कर दिया है, ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से शुरू की गई है.

Read Also:- 108 मेगापिक्सल कैमरा OnePlus का 5G स्मार्टफोन, कीमत मात्र ₹15,749

 

Post Office Scheme गारंटीड रिटर्न

बता दें कि Post Office Scheme के अंतर्गत एक मुक्त निवेश से हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलने वाली है. तो वहीं अगर गणना की जाए तो इसे 5 साल के लिए ₹5,00000 निवेश करते हैं तो 7.4 प्रतिशत फीसदी ब्याज दर से हर महीने 3084 रुपए प्राप्त होंगे, तो वहीं अगर इंडिविजुअल खाताधारक की अधिकतम निर्मित मतलब ₹9,00000 के अनुसार गणना करें तो 5500 की इनकम प्राप्त होगी.

Read Also:- मात्र 5,700 रुपए में मिल रही Yamaha MT-15 V2, 150cc का इंजन

 

Post Office Scheme एकमुश्त निवेश

तो वहीं Post Office Scheme के अंतर्गत निवेदक एवं डाकघर योजना खाते में अधिकतम ₹9 लाख रुपए का निवेश पूर्ण कर सकते हैं, सरकार की ओर से जॉइंट अकाउंट की सीमा को बढ़ा दिया गया है. जिसकी अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए की निर्धारित करी गई है मैच्योरिटी पूर्ण होने पर निदेशक निवेश की गई राशि को प्राप्त कर सकता है. इस योजना की अवधि 5 साल तक अधिक बढ़ाई जा सकती है.