50 रुपए के निवेश में 35 लाख रुपए तक के रिटर्न वाले पोस्ट ऑफिस के इस योजना ने लोगो को जाने योजना के बारे में

WhatsApp Group Join Now

Post office sceam: भारतीय डाक विभाग ने एक एक नई योजना को अपने ग्राहकों के लाभ के लिए शुरू की गई है,जिसमे कम निवेश में ज्यादा लाभ मिलता है,यह पोस्ट ऑफिस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के नाम से यह जानी जाती है,इस योजना के अंतर्गत लोगो लाखो करोड़ों रुपए का निवेश करते है,यह योजना भारतीय लोगो का काफी लोक प्रिय योजना के रूप में मानी जाती है,इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना के तहत व्यक्ति को हर माह 1515 रुपए का निवेश करना होता है,लेकिन इस योजना में निवेश करने के लिए व्यक्ति की उम्र 19 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए,यह योजना लोगो को इसलिए दिलचस्प लगती है, क्युकी 50 रुपए के निवेश पर भी मैच्योरिटी के बाद आपको लाखो रुपए का लाभ मिल जाता है,यह उन लोगो योजना अधिक पसंद आती है जो लोग गांव में निवास करते है।

 

जाने योजना के विशेषता के बारे में

 

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है, इसमें योजना के तहत आप तिमाही,सालाना,या फिर अर्धवार्षिक किस्त का चयन कर सकते है,इस स्कीम में कम इनवेस्ट करने में ज्यादा अच्छा रिटर्न मिल जाता है,इसमें आप 10 हजार रूपए अधिकतम निवेश कर सकते है।

 

 

अगर आप 19 वर्ष है,और इस योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए का निवेश करते है,तो 55 साल की उम्र तक आपको 1515 रुपए का भुगतान करना होगा,साथ ही कोई व्यक्ति अगर 58 साल के लिए इसमें निवेश करता है,तो इस 1463 रुपए प्रीमियम किस्त देय होगा।

 

ऋण सुविधा का लाभ

 

अगर पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना के तहत 4 साल तक पैसा जमा करते है,तो इसमें ऋण की भी सुविधा उपलब्ध हो जाती है,और साथ ही अगर आपको पॉलिसी को सरेंडर करने का विचार है,तो पॉलिसी लेने की तारीख से 3 साल के बाद इस पॉलिसी को सरेंडर करवाया जा सकता है,और 5 साल के बाद बोनस जैसे लाभ भी मिल जाते है।