How to Check the CIBIL Score in Hindi:जाने किस तरह घर बैठे किस फ्री में चेक करे अपना सिविल स्कोर

WhatsApp Group Join Now

Free way to check civil score:बैंको में लोन लोन लेते समय सिविल स्कोर की बड़ी अहमियत होती है यह लोन को मजूरी के लिए काफी बड़ी भूमिका निभाता है, जो की 3 अंकों के रूप में सिविल स्कोर होता है, जो लोन लेने वाले ग्राहक के क्रेडिट हिस्ट्री को बताता है,साथ ही यह ग्राहकों का एक क्रेडिट प्रोफाइल के रूप में जाना जाता है,इसके माध्यम से ग्राहकों को पीछे लोन के स्टेटस और राशि अदा के संबंध में बताता है की ग्राहक का पीछा रिकॉर्ड क्या था,पीछे लोन के क़िस्त समय समय पर जमा हुई की किसी किस्से बाउंस हुई इन सब के बारे में सिविल स्कोर के माध्यम से जाना जा सकता है,यह सब पिछले रिकॉर्ड के माध्यम से सिविल स्कोर तैयार होता है।

किसी ग्राहक की सिविल स्कोर 900 के आस पास होना चाहिए जिससे ग्राहकों को लोन मिलने में समस्या नही होती है सिविल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होती है यह अंक जितना अच्छा होगा ,तो ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड और लोन मिलने की उम्मीद की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है यह देश का चार क्रेडिट एजेंसियों में से सिविल स्कोर एक है।

How to Check the CIBIL Score

ग्राहक सिविल स्कोर को अब बहुत ही आसानी से सिविल स्कोर चेक की वेबसाइट और बैंकिंग सर्विसेज एग्रीगेटरो की वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही आसानी से ग्राहक अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते है ,साथ ही इन वेबसाइटयो के माध्यम से ग्राहक आसानी के साथ ही बिना किसी शुल्क यानी की मुफ्त में सिविल स्कोर को चेक कर सकते है,फ्री सब्सक्रिप्शन के माध्यम से साल में एक बार अपने सिविल स्कोर को ग्राहक देखा सकता है जो सिविल पेड़ प्लान को उपलब्ध करवाता है जो कई एडवांस फीचर्स के साथ मिलता है जो चुने गए प्लान के ऊपर निर्भर करता है।

मुफ्त में सिविल स्कोर चेक करने के टिप्स

सिविल स्कोर https://www.cibil.com/ वेबसाइट के माध्यम से ग्राहक इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद पेज के दाहिने ओर टॉप कॉर्नर की तरफ गेट योर सिविल स्कोर में क्लिक करे जैसे ही क्लिक करेगे तो आपके सामने एक पेज सब्सक्रिप्शन ऑप्शन का खुलेगा जिसमे आपको क्रॉल करने पर फ्री का ऑप्शन मिलेगा।

अकाउंट क्रिएट करने का तरीका

इसमें ग्राहकों को अकाउंट क्रिएट के ऑप्शन में जाना होगा जिसमे ग्राहकों को अपना ईमेल आईडी,अकाउंट नाम जो आपका खाते में नाम हो, पासवर्ड,आईडी प्रूफ, पैन कार्ड,आधार कार्ड, वोटर आईडी के नम्बर,साथ ही पिन कोड,डेट ऑफ बर्थ,मोबाइल नंबर जैसे जानकारी को भरने के बाद एक्सेप्ट और कंटीन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करे।

अपनी पहचान की पुष्टि करे

ग्राहकों को अकाउंट क्रिएट करने के बाद अगला कदम अपने पहचान की पुष्टि का होगा जो आपके द्वारा दिए हुए मोबाइल नंबर में एक वन टाइम पासवर्ड ओटीपी के रूप में एसएमएस आयेगा,फिर ओटीपी को भरने के बाद कंटीन्यू के ऑप्शन में क्लिक करे।

अपने डेसबोर्ड पर जाए

ग्राहक अपने एनरोलमेंट में पुष्टि करते हुए आपको नई विंडो पर का स्क्रीन ओपन होगा,जो आपके ईमेल में भी भेजा जाएगा,जो की ग्राहक अपने सिविल स्कोर को देखें के लिए गो टू डेसबॉर्ड के ऑप्शन में क्लिक करे।

ग्राहक अपना सिविल स्कोर देखे

ग्राहकों को माई स्कोर सिविल डॉट कॉम के पेज में पहुंचाएगा,जहा ग्राहक फ्री में अपने सिविल स्कोर के रिपोर्ट को देखा सकते है।

ग्राहक को एक बार अकाउंट क्रिएट कर लेने के बाद ग्राहकों के अकाउंट का ईमेल आईडी और पासवर्ड को याद में रखे,जिससे दोबारा सिविल स्कोर को देखने के लिए अकाउंट ओपन करके सिविल स्कोर चेक कर सकते है।